आपका स्मार्टफ़ोन ये भी कर सकता है , क्या आपको पता है

10 काम जिसे कर सकता है आपका एंडरॉयड फोन लेकिन आप नहीं जानते

एंडरॉयड के फोन के उपयोग के दौरान हम कॉल, मैसेजिंग, इंटरनेट और गेम खेलकर सोच लेते हैं कि यह बहुत कुछ कर लिया लेकिन ऐसा नहीं है। आपका एंडरॉयड फोन वास्तव में बहुत स्मार्ट हो चुका है और यह कई ऐसे काम को करने में सक्षम है जिसे आप सोच नहीं सकते। कालिंग मैसेजिंग तो छोटी चीज है। यह आपका पर्सनल असिस्टेंट बन सकता है और आपके घर की सुरक्षा तक कर सकता है। इतना ही नहीं कई ऐसे काम कर सकता है जिसके लिए आप हजारों खर्च कर देते हैं। आगे हमनें एंडरॉयड फोन के ऐसे ही दस बेहतरीन काम की जानकारी दी है जिसे शायद आप नहीं जानते होंगे।
1. सीसी टीवी
आपको शायद मालूम नहीं कि आप अपने फोन का उपयोग सीसी टीवी के रूप में कर सकते हैं। खास बात यह कही जा सकती है कि एक फोन से रिकॉर्ड वीडियो को आप दूसरे फोन में लाइव देख सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपने दोनों फोन में आईपी वेबकैम ऐप डाउनलोड करना होगा। इसका उपयोग बेहद आसान है और यह काफी उपयोगी भी है।

2. सिक्योरिटी कैमरा
आप यही कहेंगे कि सिक्योरिटी कैमरा और सीसी टीवी तो एक ही बात है जबकि ऐसा नहीं है। सिक्योरिटी कैमरे में आपका फोन आपके घर की रखवाली करेगा और जैसे ही कोई आपके घर के अंदर घुसेगा यह शोर मचाकर बता देगा। इसके लिए आप अपने फोन में साइलेंट आई ऐप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
3. पार्क किए कार को ढूढ़ें
अब तक आप यही सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव है लेकिन गूगल का एंडरॉयड ओएस सब कुछ कर सकता है। वहीं खास बात यह कही जा सकती है कि इसके लिए आपको अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है इसे आप गूगल मैप से ही भी इसे ढूढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको गाड़ी पार्क करते समय मैप को ओपेन करना है और अपनी लोकेशन क्लिक करके पार्क माई कार को सेट करना है। अब आप जब वापस कार लेने आएंगे तो आपका फोन आपको बता देगा कि आपकी गाड़ी कहां पार्क है।
4. आॅटो अनलॉक
आपको शायद मालूम नहीं होगा कि आप अपने फोन में आॅटो अनलॉक सेट कर सकते हैं। जैसे कि किसी खास क्षेत्र में जाएंगे फोन अनलॉक हो जाएगा। ज्यादातर लोग घर में फोन को बार-बार अनलॉक करने से कतराते हैं। ऐसे में वे ट्रस्टेड प्लेस का विकल्प सेट कर सकते हैंं। ट्रस्टेड प्लेस में जब भी जाएंगे फोन आॅटो अनलॉक हो जाएगा। इसके सेटिंग जाकर सिक्योरिटी का चुनाव करना होगा ओर वहीं से स्मार्टलॉक के विकल्प में जाकर ट्रस्टेड प्लेस सेट कर देना है।

5. फोन में डालें रिसायकलबीन
आप अपने एंडरॉयड फोन में कंप्यूटर कर तरह रिसायकलबीन का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद जब आप कोई फाइल डिलीट करेंगे वह आपको रिसायकल बिन से मिल जाएगा। इसके लिए आप अपने फोन में डम्सटेयर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसे इंस्टॉल करने के बाद आप कोई भी इमेज, वीडियो या फाइल फोल्डर डिलीट करेंगे तो आपको डम्सटेयर से वापस मिल जाएगा।

6. फोन करेगा मैथ सॉल्व
मैथ पढ़ने में और मैथ पढ़ाने में दिमाग चक्कर खा जाता है। मैथ के टीचर की फीस इतनी है कि हर किसी के लिए ट्यूशन देना आसान नहीं है। ऐसे में आप अपने मोबाइल का सहारा ले सकते हैं। यही सोच रहे होंगे कि मोबइल कैसे बताएगा। परंतु शायद आप जानते नहीं कि सिर्फ आप सवाल को कैमरे से स्कैन करेंग और यह आपको पूरे फॉर्मूले के साथ जानकारी दे देगा। आप अपने फोन में फोटो मैथ एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
7. रिमोटली डाटा करें लॉक
फोन चारी हो जाता है या खो जाता है तो आपको फोन से ज्यादा चिंता डाटा की होती है। ऐसे में आप दूसरे एंडरॉयड डिवाइस या पीसी से भी खोए हुए या चोरी हुए डिवाइस को लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दूसरे फोन में एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर ऐप को डाउलोड करना है और उसमें अपने जीमेल अकाउंट जो कि खोए हुए फोन में इंटीग्रेटेड था से लॉगिन करना है और डाटा को वाइप कर देना है। आप पीसी पर एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर से भी लॉक कर सकते हैं।
8. नकली लोकेशन
यदि आप नहीं चाहते कि कोई ऐप या साइट आपको सही लोकेशन को ट्रैक करे तो मोक लोकेशन का सहारा ले सकते हैं। यह आपके वास्तविक लोकेशन को छुपाकर नकली लोकेशन दिखागा। यह विकल्प आपको फोन में डेवलपर्स आॅप्शन के अंदर मिलेगा।

9. फोन को बनाएं माउस
आप अपने फोन को उपयोग पीसी के माउस के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए फोन में रिमोट माउस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको पीसी ब्लूटूथ से फोन को कनेक्ट करना है और आप आसानी से फोन का उपयोग माउस के रूप में कर सकते हैं।
10. वाईफाई किल
आप वाईफाई को उपयोग करते हैं। कुछ दिन तो वह ठीक चलता है लेकिन बाद में काफी धीमा हो जाता है। उसका कारण यह होता है कि आपके वाईफाई से कई दूसरे डिवाइस कनेक्ट हो जाते हैं। वे चोरी छुपे आपका वाईफाई डाटा चोरी करते हैं। ऐसे में आप अपने फोन में वाईफाई किल ऐप केा डाउनलोड कर सभी चोरों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।
Bhaskradityatripathi.blogspot.com

टिप्पणियाँ